सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Internet (Web Browser)



इंटरनेट पर स्थित Pages को Open करने उनको सर्च करना और बहुत से ऑपरेशन वेब ब्राउज़िंग के अंतर्गत आते हैं। इस आर्टिकल में हम समझेंगे की किस प्रकार हम इंटरनेट का बेहतरीन तरीके से उपयोग कर सकते हैं। 

इंटरनेट को समझने से पहले हम जो Basic कीवर्ड है उनको समझ लेते हैं। 

  • Domain - यानि की जब भी हम कोई Web पेज बनाते हैं तो उसे हमें एक नाम देना होता हैं और नाम इस प्रकार से देना होता है की वह Unique हो यानि की उसके जैसे कोई भी नाम नहीं  होना चाहिए , इसे ही Domain कहते हैं जैसे www.google.com आदि। 
  • IP : यह एक Internet Protocol हैं इसकी मदद से भी हम कोई भी Website या Webpage आदि को Access कर सकते हैं। यह भी unique ही होते हैं। यह कुछ इस प्रकार से लिखे जाते हैं। 192.168.1.5 आदि  
  • Webpage : यह एक पेज हैं जिसपर HTML tag से कोड लिखे जाते हैं Internet पर Available होने के करना इसे Web पेज कहा जाता हैं। 
  • Static Web Pages : ऐसे Page जिन्हे पर हम HTML Tag  लिख कर बना कर रख देते हैं और जब यूजर उन्हें एक्सेस करता हैं तो वह जो लिखा हैं उसी को डिस्प्ले कर देते हैं। 
  • Dynamic Web Pages : ऐसे पेजेज जिन पर हर बार कोडिंग के द्वारा अलग वैल्यू आती हैं वह सभी Web Pages Dynamic Web Pages कहलाते हैं। इन पर भी Coding HTML Tag Format में ही होती हैं लेकिन यह Execute होते समय बदलती रहती हैं इसलिए इसे Dynamic Web Pages कहा जाता हैं। 
  • Website : जब हम एक से अधिक पेज को आपस में लिंक कर Pages का एक तरह से Group बना लेते हैं तो उसे Website कहा जाता हैं, इसमें एक मुख्य पेज होता हैं और वह से अन्य सभी पेजेज की लिंक दी हुए होती हैं उस पर क्लिक कर हम Navigate कर अन्य page पर जा सकते हैं।  एक  तरह से यह Static Web Page होते हैं। 
  • Web Application : यह Website का Dynamic रूप हैं इसमें लगभग सभी Pages Dynamic ही होते हैं साथ ही में इनका डाटा किसी डाटाबेस में Store भी किया जाता हैं और हम उनके आधार पर Report से उस डाटा को देख भी सकते हैं। 

Browser 

यह एक Software हैं जिसके उपयोग से Web पर Available Pages को कनेक्ट कर पाते हैं। अलग अलग कंपनी द्वारा अलग अलग browser बनाये गए हैं उनमे से कुछ browser के नाम इस प्रकार हैं Chrome, Internet Explorer, Firefox आदि। 

आइये हम Browser में क्या क्या एलिमेंट होते हैं उनके समझते हैं।  

  1. Address Bar : यदि हमें किसी भी Site का नाम पता होता हैं तो हम उसे यहाँ पर Direct  एंटर कर ओपन कर सकते हैं। यहाँ पर हम Domain का नाम या IP address एंटर करते हैं। 
  2. Tabs : आजकल सभी Browser में एक से अधिक Page एक साथ Open कर रखने  की सुविधा हैं इन्हे की Tab कहते है। 
  3. Refresh : यहाँ पर के Refresh Button होता हैं इस पर क्लिक करने से जो पेज Load हैं वह फिर से Load हो जाता हैं 
  4. Back : इस बटन से हमने जो Current पेज के पहले जो पेज Open किया था वह फिर से ओपन हो जाएगा। 
  5. Forward : यदि हमने बैक बटन प्रेस किया और हम Continue 2 या 3 बार back कर पिछले के पिछले पेज पर चले गए हैं तो हम forward बटन से फिर से एक एक कर Current पेज पर आ सकते हैं। 

E -Mail 

जैसे की आज से कुछ समय पहले हम एक दूसरे को सन्देश पहुंचाने के लिए Post Card आदि का उपयोग करते थे उसी का डिजिटल फॉर्म इ-मेल हैं , यहाँ पर E का मतलब Electronic हैं , क्युकी यह message को electronic रूप में Send करता हैं इसलिए इसे E-Mail कहा जाता हैं। 



ईमेल में कुछ ऑप्शन होते हैं जो की इस प्रकार हैं। 

  • Inbox : जब भी हमें कोई e-mail मिलते हैं वह Inbox में ही स्टोर होते हैं। 
  • Compose : यानि की जब हमें email भेजना होता हैं तो हम इस ऑप्शन में जाते हैं। 
  • Outbox/Send : इस Folder में हमने जो भी मेल दुसरो को भेजी हैं वह सभी स्टोर रहती है। 
  • Draft : हमने कोई मेल लिखी हैं परन्तु अभी हमने भेजी नहीं वह सभी यहाँ पर स्टोर रहती हैं। 
  • CC : जब भी हम किसी को कोई मेल करते हैं और साथ में यह मेल कही और भी सेंड करना चाहते हैं तो हम CC यानि की Corban Copy वाले ऑप्शन में Receiver का e mail address लिख सकते हैं। 
  • BCC : यह भी एक तरह की Corban Copy हैं इसका पूरा नाम Blind Corban Copy  होता हैं यानि की जब भी हम किसी को Mail करते हैं और यदि हमने किसी व्यक्ति के मेल एड्रेस को बसक में लिखा हैं तो इसकी जानकारी जिसे मेल भेजा हैं उसे नहीं लगेगी उसके लिए यह address hide रहेगा। 
  • Reply : यदि हमें किसी मेल का जवाब देना हैं तो हम उसी मेल को सेलेक्ट कर उस पर रिप्लाई कर मेल सेंड करते हैं ऐसा करने से हमें भी यह पता रहता हैं की हमें मेल का जवाब दे दिया और जिसे जवाब दे रहे हैं उसे भी पता लग जाता हैं की किस मेल का Reply आया हैं। 
  • Forward : जब हम किसी से आये हुए मेल को या किसी को पहले से भेजे गए मेल को किसी और अन्य व्यक्ति की भेजना  चाहते हैं तो हमें Forward करना चाहिए ऐसा करने से मेल की एक नयी copy बन वह Send हो जाती हैं। 

Search Engine 

जब भी हमें कोई जानकारी Internet पर सर्च करना होती हैं तो हम Search इंजन की मदद लेते है Google एक Search Engine हैं जिस पर हम जो भी टाइप करते हैं उससे सम्बन्धी जानकारी के लिए कितनी website हैं उनके लिंक हमें प्रोवाइड करता हैं।  


Security 

  • इंटरनेट का उपयोग करते समय हमें हमारी Personal कोई भी जानकारी Share नहीं करना चाहिए 
  • बैंक से सम्बंधित कोई जानकारी बिलकुल भी नहीं बताना चाहिए। 
  • हमेशा जब भी कोई पेमेंट करे तो website के एड्रेस के पहले https जरूर देखे यहाँ पर https से मतलब सिक्योर हैं यानि की आपके द्वारा दिए गए पासवर्ड का कोई गलत उपयोग नहीं कर पायेगा। 
  • किसी भी बैंक की साइट को कभी भी सर्च कर नहीं ओपन करना चाहिए हमेशा Address Enter कर ही ओपन करना चाहिए। 

     
 





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

WordPad वर्डपेड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

  Word Pad kya hain? वर्डपेड क्या हैं ? Word Pad - Word Pad एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर हैं, इसके द्वारा हम टेक्स्ट एडिटिंग का कार्य कर सकते हैं, इसे अलग से इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं होती हैं, यह विंडोस के साथ ही इंस्टॉल हो जाता हैं।  वर्डपैड में डॉक्यूमेंट बनाकर हम उसकी प्रिंट निकाल सकते हैं और फाइल को ई-मेल भी कर सकते हैं।  वर्डपैड में हम क्या-क्या कार्य कर सकते हैं ? किसी भी प्रकार का लेटर(पत्र) लिख सकते हैं।  किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन (आवेदन पत्र ) लिख सकते हैं।  नोट्स बना सकते हैं।  पेंट ब्रश में बनी इमेज को इन्सर्ट कर सकते हैं।  टेक्स्ट फोर्मेटिंग से सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टेक्स्ट एलाइनमेंट से  सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टाइपिंग करना, उस पर कलर करना और पेंट ब्रश की इमेज बनाना आदि कार्य हम वर्डपैड में कर सकते है।  वर्डपैड को चालू कैसे करे ? Window XP में  Start ->  Accessories -> WordPad से ओपन कर सकते हैं  Windows 7, 8, 10 में आपको सर्च बॉक्स में Wordpad लिख कर एंटर करने मात्र से वर्डपैड ओपन हो जायेगा।  Run option में  "wordpad" लिख कर एंटर करने से भी

Microsoft Word - MS Word (एम.एस. वर्ड) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

  MS Word kya hain? एम.एस. वर्ड क्या हैं ? MS Word - एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर हैं, इसके द्वारा हम टेक्स्ट एडिटिंग का कार्य कर सकते हैं, इसे इनस्टॉल करने के  लिए हमें MS Office का सेटअप करना होता हैं उसमे एक सॉफ्टवेयर MS Word भी इनस्टॉल हो जाता हैं वर्ड में डॉक्यूमेंट बनाकर हम उसकी प्रिंट निकाल सकते हैं और फाइल को ई-मेल भी कर सकते हैं।  एम.एस.वर्ड में हम क्या-क्या कार्य कर सकते हैं ? किसी भी प्रकार का लेटर(पत्र) लिख सकते हैं।  किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन (आवेदन पत्र ) लिख सकते हैं।  नोट्स बना सकते हैं।  पेंट ब्रश में बनी इमेज को इन्सर्ट कर सकते हैं।  टेक्स्ट फोर्मेटिंग से सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टेक्स्ट एलाइनमेंट से  सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टाइपिंग करना, उस पर कलर करना और पेंट ब्रश की इमेज बनाना आदि कार्य हम वर्ड में कर सकते है।  यदि आप e -book लिखना चाहते हैं तो इसमें लिखे कर ऐमज़ॉन किंडल पर अपलोड कर सकते हैं।   PHP Validation के बारे में जाने  एम.एस.वर्ड को चालू कैसे करे ? Window XP में  Start ->  Program  -> Microsoft Office -> WordPad से ओपन कर सकते हैं  Window

MS Paint (एम.एस. पेंट)

  M.S. Paint (Paint Brush)  kya hain? पेंट ब्रश क्या हैं? यह एक ग्राफ़िक्स एडिटर हैं , यदि आप कोई भी इमेज से सम्बंधित कार्य करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सबसे बढ़िया टूल साबित होगा, कोई भी फ्री हैंड ड्राइंग बनाना हो या पहले से बनी ड्राइंग में कोई चेंज करना हो तो यह टूल बेस्ट हैं , आइये हम आपको बताते हैं की पेंट पर कैसे काम करते हैं ,  M.S. Paint को Paint, Paint Brush आदि नाम से भी जाना जाता हैं. यह एक free tool हैं जिसके मदद से आप आप किसी भी प्रकार की Drawing बना सकते हैं। पेंट क्या हैं और इसकी विशेषताए इस प्रकार हैं।  PHP Validation के बारे में जाने  M.S. Paint (Paint Brush)  की विशेषताएं   M.S. Paint को अलग से Install करने की जरुरत नहीं बहुत लाइट वेट हैं (इसलिए आसानी से ओपन हो जाता हैं ) फ्री हैंड ड्राइंग के सभी ऑप्शन हैं  समझना और चलना बहुत आसान हैं  ड्राइंग में उपयोग में आने वाले सभी टूल इसमें मौजूद हैं  नई ड्राइंग बनाना हो या पहले से बनी ड्राइंग को एडिट करने में उपयोगी  सभी फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करने की सुविधा  Resize करने की सुविधा  ज़ूम इन / आउट करने की सुविधा  पेन्सिल, ब्रश, इरेज़र

NotePad (नोट पैड)

नोटपैड क्या है ? (Notepad kya hai) यह एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर हैं , जो टेक्स्ट एडिटिंग के काम आता हैं , इसके द्वारा बनाई गई फाइल का डिफ़ॉल्ट एक्सटेंशन TXT होता हैं , यदि विंडोज इनस्टॉल होने के साथ ही इनस्टॉल हो जाता हैं इसे हमें अलग से इंसटाल करने की जरुरत नहीं होती। इस Article मे आपको नोटपैड की जानकारी दी गई हैं ।  Title Bar - इसमें फाइल का नाम और सॉफ्टवेयर का नाम दिखाई देता हैं , यदि फाइल के नाम के आगे * दिखाई दे तो इसका मतलब यह होता हैं की फाइल अभी सेव नहीं हैं , जैसे ही आप सेव करेंगे तो यह * दिखाई नहीं देगा। Textarea - हमें जो भी लिखना होता हैं वह इस बॉक्स में लिखते हैं। Status Bar - यहाँ पर हमें कर्सर की पोजीशन, झूम का प्रतिशत, आदि दिखाई देते हैं। Menu Bar - आइये आपको एक एक करके सभी मेन्यू समझाते हैं। 1. NotePad File Menu (फाइल मेन्यु)  New - नई फाइल बनाने के लिए। New Window - नई फाइल को एक अलग विंडो में ओपन करने के लिए। Open - पहले से बनी फाइल का डाटा रीड करने के लिए। Save - फाइल को सेव करने के लिए, इस पर क्लिक करने पर एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा उसमे पाथ और फाइल का नाम एंटर करे

Keyboard (Shortcut) कीबोर्ड शॉर्टकट

Key Board के जितने भी शॉर्टकट होते हैं वह इस पेज पर दिए हैं, कुछ कुछ Key सॉफ्टवेयर के अनुसार बदलती रहती हैं, उनका विंडोज एक्स्प्लोरर पर अलग कार्य होता हैं और टेक्स्ट एडिटिंग सॉफ्टवेयर में अलग।  Shortcut With Windows Key   यह ग्लोबल शॉर्टकट हैं जो कही से भी वर्क करते हैं, यदि  आपने  कोई सॉफ्टवेयर भी ओपन किया हुआ हैं तो यह सभी शॉर्टकट्स वर्क करते हैं।                WIN                        = Open Start Menu WIN + M               = Minimize All WIN + Shift + M = Maximize All WIN + D                = Show Desktop WIN + F                = Find WIN + R                = Run Command WIN + E                = Windows Explorer WIN + TAB           = Show All Tabs Shortcut With Ctrl Key     यह Key जो सॉफ्टवेयर ओपन हैं उसके अनुसार कार्य करती हैं, जैसे एक्स्प्लोरर खुला हैं , तो  CTRL + A से सभी फोल्डर या फाइल सेलेक्ट होंगे, जबकि यदि नोटपैड खुला हैं तो जो भी मैटर लिखा हैं वह सेलेक्ट होगा। CTRL + A = Select All CTRL + B = यदि टेक्स्ट सेलेक्ट हैं तो बोल्ड हो जाएगा, दूसरी बार दबान