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MS Excel (Spreadsheet)


जब भी हमें किसी भी प्रकार की लिस्ट बनानी हो या Calculation करना हो तब हमें Excel की जरुरत होती है , यह एक Spread sheet होती हैं , इसमें table के form में data को store कर रखा जाता हैं। हम एक एक कर सभी option समझते है 

Excel kya hain? एम.एस. एक्सेल क्या हैं ? 

MS Excel - यह एक Spread Sheet सॉफ्टवेयर हैं, इसके द्वारा हम Row Column के Form में Table बनाने का कार्य कर सकते हैं, इसे इनस्टॉल करने के  लिए हमें MS Office का सेटअप करना होता हैं उसमे एक सॉफ्टवेयर MS Excel भी इनस्टॉल हो जाता हैं Excel में डॉक्यूमेंट बनाकर हम उसकी प्रिंट निकाल सकते हैं और फाइल को ई-मेल भी कर सकते हैं। 

Excel में हम क्या-क्या कार्य कर सकते हैं ?

  • किसी भी प्रकार की लिस्ट बना सकते हैं। 
  • Salary Calculation की List बना सकते हैं। 
  • Marksheet बना कर फार्मूला लगा कर Grade आदि Calculation का कार्य कर सकते हैं। 
  • पेंट ब्रश में बनी इमेज को इन्सर्ट कर सकते हैं। 
  • टेक्स्ट फोर्मेटिंग से सम्बंधित कार्य कर सकते हैं। 
  • टेक्स्ट एलाइनमेंट से  सम्बंधित कार्य कर सकते हैं। 
  • टाइपिंग करना, उस पर कलर करना और पेंट ब्रश की इमेज बनाना आदि कार्य हम Excel में कर सकते है।

Excel को चालू कैसे करे ?

  • Window XP में  Start ->  Program  -> Microsoft Office -> Excel से ओपन कर सकते हैं 
  • Windows 7, 8, 10 में आपको सर्च बॉक्स में Excel लिख कर एंटर करने मात्र से M.S.Excel ओपन हो जायेगा। 
  • Run option में  "excel" लिख कर एंटर करने से भी आप M.S.Excel को ओपन कर सकते हैं। 
   

1. M. S. Excel File Menu

  • New - नयी फाइल बनाने के लिए. यहाँ पर आपको पहले से बने बहुत से Templates मिल जाते हैं आप या तो Blank Template select कर सकते है या फिर कोई भी Template सेलेक्ट कर सकते हैं।  
  • Open - पहले से बनी हुई फाइल को ओपन(खोलने) के लिए. 
  • Save - फाइल को सेव (सुरक्षित) करने के लये। 
  • Save As - यदि हम पहले से बनी हुई फाइल की एक और कॉपी बनाना या उसे किस और फाइल टाइप में बदलना चाहते हैं तो हमें इस ऑप्शन का उपयोग करना चाहिए। 
  • Print -
    • Print - फाइल की प्रिंट (पेपर पर छपाई) करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं इस पर क्लिक करते ही एक डायलॉग बॉक्स ओपन होता हैं उस पर प्रिंटर सेलेक्ट करने के बाद हमें प्रिंट देना होता हैं।
    • Quick Print - बिना किसी अतिरिक्त ऑप्शन के पूछे यह डायरेक्ट प्रिंट दे देगा।
    • Print Preview - यदि हम फाइल का प्रिंट निकालने से पहले प्रिंट का व्यू देखना चाहते हैं तो हम इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं।

  • Prepare - डिस्ट्रीब्यूशन करने से पहले हमें जो जो जानकारी लगती हैं वह यहाँ से हम देख सकते हैं जैसे 
    • ऑथर टाइटल आदि सेट करने का ऑप्शन 
    • Hidden Metadata देखने का ऑप्शन 
    • एन्क्रिप्ट और रेस्ट्रिक करने के ऑप्शन
    • Digital Signature ऐड करने का ऑप्शन 
  • Send - इ-मेल , पीडीऍफ़, XPS और फैक्स पर सेंड करने के लिए। 
  • Publish - ब्लॉग पर या HTML फॉर्मेट में सेव करने के लिए। 
  • Close - Current वर्ड फाइल को क्लोज करने  लिए। 
  • Excel  Option - इसमें Excel की बहुत सारी सेटिंग हैं। 
  • Exit - Excel से बाहर आने के लिए। 

2. M. S. Excel Home Menu

2.1 Clipboard 

  • Cut -  सिलेक्टेड टेक्स्ट को करंट पोजीशन से हटाने और क्लिपबोर्ड की मेमोरी में कॉपी करने लिए।
  • Copy -  सिलेक्टेड टेक्स्ट को क्लिपबोर्ड की मेमोरी में कॉपी करने लिए।
  • Paste - क्लिपबोर्ड की मेमोरी से कर्सर वाली जगह पर पेस्ट (चिपकाने) के लिए।
  • Paste Special - यह एक तरह से पेस्ट जैसा ऑप्शन ही हैं, इसमें कुछ एडवांस फीचर हैं, जैसे की आप ने जो टेक्स्ट कॉपी किया हैं उसे किस फॉर्मेट में पेस्ट करना हैं

2.2 Font

  • Font Family - इस ऑप्शन में जितने भी तरह के फॉण्ट स्टाइल हैं वह दिखाई देते हैं, इसमें से आप अपने मन के अनुसार स्टाइल का चयन कर सकते हैं
  • Font Size - फॉण्ट की हाइट (साइज) बढ़ाने घटाने के लिए.
  • Grow Font - फॉण्ट की हाइट (साइज) को एक पॉइंट बढ़ाने के लिए।
  • Shrink Font - फॉण्ट की हाइट (साइज) को एक पॉइंट घटाने के लिए।
  • Bold - फॉण्ट के वेट को बढ़ाने के लिए (बोल्ड करने के लिए)
  • Italic - फॉण्ट को तिरछा करने के लिए।
  • Underline - फॉण्ट के निचे लाइन देने के लिए
  • Strikethrough - फॉण्ट को बिच में से काटने के लिए।
  • Subscript - फॉण्ट को अपने लेवल से निचे की और लिखने के लिए
  • Superscript - फॉण्ट को अपने लेवल से ऊप्पर की और लिखने के लिए (घात के लिए)
  • Border - जो भी यहाँ पर Cell हैं उसकी Border बनाने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है। हमें जिस भी साइड Border बनाना हैं वह हम यहाँ से सेलेक्ट कर सकते हैं। यानि की Top, Bottom, Left, Right आदि।     
  • Fill Colour (Back Colour) - फॉण्ट के स्टाइल / फेस के बैक कलर को चेंज करने के लिए।
  • Text Colour -फॉण्ट के स्टाइल / फेस के कलर को चेंज करने के लिए।

2.3 Alignment

  • Top Align - यदि Cell की Height Text से ज्यादा हैं तो Text को Top पर Align करने के लिए।
  • Middle Align - यदि Cell की Height Text से ज्यादा हैं तो Text को Middle में Align करने के लिए।
  • Bottom Align - यदि Cell की Height Text से ज्यादा हैं तो Text को Bottom में Align करने के लिए।
  • Orientation - यदि Text को तिरछे या ऊपर से निचे की और लिखना हो तो हम यहाँ से लिख सकते हैं।
  • Left Align - Text को Left की और Align करने के लिए।
  • Center Align - Text को Center में Align करने के लिए।
  • Right Align - Text को Right की और Align करने के लिए।
  • Decrease Indent - लेफ्ट साइड से एक स्पेसिफिक गैप को छोड़कर लिखने के लिए इंडेंट का उपयोग किया जाता हैं और इंडेंट की विड्थ को कम करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं।
  • Increase Indent - लेफ्ट साइड से एक स्पेसिफिक गैप को छोड़कर लिखने के लिए इंडेंट का उपयोग किया जाता हैं और इंडेंट की विड्थ को बढ़ाने करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं।
  • Wrap Text - इस ऑप्शन को क्लिक करने से यदि कोई Text का डाटा cell से बड़ा हैं तो उसे अगले कॉलम तक ले जाना हैं या निचे की तरफ ले जाना हैं उसकी सेटिंग  यहाँ से होती हैं। 
  • Merge Center - एक से अधिक सेल को जोड़ें के लिए और साथ में उनका Alignment Center करने के लिए इस Option का उपयोग करते हैं। 

2.4 Number


  • Number Format - नंबर फॉर्मेट, डेट फॉर्मेट रूपये के लिए फॉर्मेट आदि अलग अलग फॉर्मेट होते हैं उनमे से आपको कौन सा यहाँ पर सेट करना हैं उसे सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • Accounting Number Format - Amount  के साथ Rupees, Dollar, Pound का symbol दिखाने के लिए यहाँ से सेटिंग कर सकते हैं। 
  • Percent Style - यदि हम कही पर Percentage  Calculate करते हैं और उसके पीछे % Percentage का Sign दिखाना चाहते हैं तो यहाँ पर क्लिक करे। 
  • Comma Style - बड़ी राशि पड़ने में आसान हो इसलिये हम सैकड़ा, हजार, लाख के बिच में comma लगा कर Separate  करते हैं  उसे यहाँ से सेट किया जाता है। 
  • Increase Decimal - किसी भी Decimal संख्या में point के बाद के Digit बढ़ाने के लिए यहाँ क्लिक करे। 
  • Decrease Decimal -किसी भी Decimal संख्या में point के बाद के Digit कम करने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

2.5 Style


  • Conditional Formatting  - इस ऑप्शन से आप Cell को हाईलाइट कर सकते
    • जैसे की सबसे बड़े रिकॉर्ड,
    • परसेंटेज वाइज हाई वैल्यू वाले रिकॉर्ड,
    • बार display करना चाहे तो Display कर सकते हैं।
    • वैल्यू के अनुसार कलर बदल सकते हैं।
    • वैल्यू के अनुसार Icon लगा सकते हैं।
  • Format as Table -इसमें आप टेबल के हैडर डिटेल और फुटर के कलर को दिए गए ऑप्शन से सेलेक्ट आकर अलग अलग Theme अनुसार कलर कर सकते हैं। 
  • Cell Style - आप यदि किस एक Cell  का भी back colour और text colour बदलना चाहे तो इस ऑप्शन से बदल सकते है। 

2.6 Cells


  • Insert  - इस ऑप्शन से आप Cell selected Cell के आसपास एक नया cell बना सकते हैं , नयी Row बना सकते हैं , नया Column बना सकते है , और नयी शीट भी बना सकते हैं
  • Delete - जो भी सेलेक्ट हैं उसे डिलीट कर सकते हैं चाहे वह Cell हो, Row हो, Column हो, या Sheet हो।
  • Format - यहाँ पर से आप Cell से सम्बंधित Formatting कर सकते हैं जैसे Height सेट करना, Width सेट करना आदि

2.7 Edition



  • AutoSum - एक से अधिक Cell Select होने पर आप इस बटन से उनका Sum यानि की total calculate कर सकते हैं.
  • Fill - यदि आपने एक से अधिक Cell select किये हैं और आप जैसा पहले cell में है वैसा सभी Cell में करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन से कर सकते हैं.
  • Clear - Cell की value को मिटाने के लिए, केवल Formatting भी हटाना चाहे तो हटा सकते हैं। 
  • Sort & Filter - Column को Sequence में जमाने के लिए और यदि Head पर Dropdown भी लगाना चाहे तो लगा सकते हो। 
  • Find & Select - कुछ भी ढूँढना हो या बदलना हो तो हम इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं। 

3. M. S. Excel Insert Menu

3.1 Tables

  • Pivot Table - यदि हम selected data को Group कर एक नयी Table बनाना चाहते हैं तो इस Option से एक नयी टेबल अपने अनुसार बना सकते हैं।  साथ ही में आप यहाँ से चार्ट भी बना सकते हैं। 
  • Table - यदि आप table बनाना चाहे तो यहाँ से Table Insert कर सकते हैं। 

3.2 Illustrations


  • Picture - इस ऑप्शन से आप कोई भी एक्सटर्नल इमेज को वर्डपैड डॉक्यूमेंट में इन्सर्ट कर सकते हैं।
  • Clip Art - यदि आप क्लिप आर्ट इन्सर्ट करना चाहते हैं तो यहाँ से कर सकते हैं।
  • Shapes - बहुत से प्रकार के Shape जैसे की Circle, Rectangle आदि यहाँ से इन्सर्ट कर सकते हैं
  • Smart Art - यदि आप स्मार्ट आर्ट जैसे की लिस्ट - Hierarchy , Matrix , Pyramid आदि बनाना हैं तो यहाँ से बना सकते हैं।

3.3 Charts

  • Chart - यदि आप कोई भी चार्ट बनाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन से चार्ट बना सकते हैं। यहाँ पर आकृतिया दी गई हैं आप उनके अनुरूप चार्ट बना सकते हैं। 


3.4 Links


  • Hyperlink - यदि आप किसी टेक्स्ट पर क्लिक करके कर्सर को किसी पर्टिकुलर लोकेशन पर ले जाना चाहते हैं तो उस पर हाइपरलिंक सेट कर सकते हैं

3.5 Text


  • Text Box - यदि हम कही पर टेक्स्ट बॉक्स बना कर उसमे कुछ लिखना चाहते हैं यहाँ से बना सकते हैं।
  • Header - यदि हम प्रत्येक पेज पर एक जैसा ही कुछ लिखना चाहते हैं तो प्रत्येक पेज पर न लिख कर हैडर में लिखेंगे तो वह सभी
  • Footer - यदि हम प्रत्येक पेज की फुटर में कुछ लिखना चाहते हैं तो इस ऑप्शन के माध्यम से लिख सकते हैं।
  • Word Art - यदि हम कुछ फैंसी स्टाइल में लिखना चाहते है तो यहाँ से लिख सकते हैं।
  • Signature Line - सिग्नेचर यहाँ से ऐड कर सकते हैं।
  • Object - यदि आप अन्य किसी सॉफ्टवेयर के ऑब्जेक्ट इसमें इंसर्ट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, जैसे Microsoft Graph Chart आदि।
  • Symbol - यहाँ से हम कोई भी Symbol ऐड कर सकते हैं।

4. Page Layout Menu

4.1 Themes


  • Themes - यहाँ पर अलग अलग कलर पैटर्न पर बहुत सी थीम हैं जिन्हे हम सेलेक्ट कर सकते हैं। 
  • Colour - यहाँ से हम Style अनुसार Colour बदल सकते हैं। 
  • Fonts - यहाँ से हम Font के Style बदल सकते हैं। 
  • Effects  - किसी भी Illustration (जो की हम Insert Menu के Illustration से insert करते हैं )

4.2 Page Setup


  • Margin - यहाँ से हम Top, Bottom, Left और Right की मार्जिन सेट कर सकते हैं।
  • Orientation - पोर्ट्रेट और लैंडस्केप (खड़ा पेज या आड़ा पेज) सेट कर सकते है।
  • Size - Letter Size, A4 या अन्य पेपर के साइज यहाँ से सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • Print Area - इस Option से आप जितने Cell की Print निकलना चाहते हैं उनको Select  कर सकते हैं। 
  • Breaks - किसी भी प्रकार का ब्रेक जैसे पेज ब्रेक कॉलम ब्रेक आदि कर सकते हैं।
  • Background - Background में Image लगा सकते है। 
  • Print Titles - Print के समय किस तरह से Page पर print करना चाहते हैं यह एक जैसे column या Row प्रत्येक पेज पर प्रिंट करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन से कर सकते हैं। 

4.3 Scale to Fit



  • Width - यदि आपने कोई लिस्ट बनाई हैं वह एक पेज से बड़ी हैं और आप चाहते हैं की वह छोटी हो कर एक ही पेज में प्रिंट हो जाये , तो आप यहाँ से width को Scale कर सकते हैं। 
  • Height - यहाँ से आप Height को Scale कर सकते हैं।  
  • Scale - यह से आप Percentage की Base पर स्केल कर सकते है। 

4.3 Sheet Options


  • Gridlines - Excel में जो Row और Column देखने के लिए Lines बनी होती हैं उनको दिखाना चाहते हैं या छुपाना तो View वाले tick से सेट कर सकते हैं।  और प्रिंट में दिखाना चाहते हैं या नहीं वह print वाले से सेट कर सकते हैं। 
  • Headings - जो लेफ्ट में Row नंबर और Top में Column नंबर दिखाई देते हैं उन्हें View और Print पर दिखाना चाहते है या नहीं , उनको यहाँ से Tick कर सकते हैं। 

4.4 Arrange

  • यदि हम कोई भी ऑब्जेक्ट का उपयोग करते हैं उस ऑब्जेक्ट को सबसे आगे रखना हैं या पीछे उससे सम्बंधित सेटिंग यहाँ से होती हैं। टेक्स्ट व्रपिंग , रोटेशन और एलाइनमेंट आदि की सेटिंग यहाँ से कर सकते हैं।  


  • Bring to Front - Insert Menu में जा कर हम जो कोई भी ऑब्जेक्ट insert करते हैं , उसको सबसे आगे दिखाने के लिए यहाँ क्लिक करते हैं। 
  • Send to Back - ऑब्जेक्ट को पीछे की तरफ ले जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करते हैं। 
  • Select Pane - इसे click करने से एक window ओपन होती हैं और उस पर से ऑब्जेक्ट hide /show करने के ऑप्शन होते हैं। 
  • Align - एक से अधिक ऑब्जेक्ट को किस side से आप मिलाना चाहते हैं ताकि वह एक सीध में आ जाये उसे यहाँ से सेलेक्ट करते हैं। 
  • Group - एक से अधिक object को select कर यदि group बना दिया जाये तो वह अलग अलग नहीं रहते हैं , जब भी हम उन्हें सेलेक्ट करते हैं वह एक ऑब्जेक्ट बन जाते हैं। 
  • Rotate - Object को घुमाने के लिए। यहाँ पर 90  डिग्री , Horizontal और Vertical Rotation के option हैं। 

5. Formulas

5.1 Function Library


  • Insert Function - एक्सेल की सभी फार्मूला यहाँ पर होते हैं किसी भी फॉर्मूले को इन्सर्ट करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं।
  • AutoSum - इस ऑप्शन में सभी Aggrege Function आते हैं। जैसे Sum , Avg , Count आदि।
  • Recently Used - हमने जो जो भी फार्मूला थोड़े समय में उपयोग किये हैं वह यहाँ पर दिखाई देते हैं।
  • Financial - यहाँ पर फाइनेंस से सम्बंधित Formula दिखा देते है जैसे Interest formula आदि। 
  • Logical - यहाँ पर लॉजिकल कंडीशन वाले formula होते हैं जैसे AND, OR  आदि। 
  • Text - यहाँ पर String से सम्बंधित Formula दिखाई देते हैं length , trim आदि। 
  • Date & Time - Date और Time से सम्बंधित सभी Formula यहाँ पर दिखाई देते हैं। 
  • Lookup & Reference -  यहाँ पर VLOOKUP या एक Cell  में दूसरे cell की value दिखने से सम्बंधित formula दिखाई देते हैं।  
  • Math - यहाँ पर Math के Formula जैसे SUM, Power आदि होते हैं।  
  • More - यहाँ पर सभी Formula होते हैं जिन्हे अलग अलग Category Wise divide किया गया हैं। 

5.2 Defined Names

  • Name Manager - यहाँ पर Print Area  और Cell के नाम बदलने से सम्बंधित सभी सेटिंग दी गई हैं। 
  • Define Name - Cell के नाम को बदलने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं। 
  • Use in Formula - हमारे द्वारा दिए गए Cell आदि के नाम को Formula में उपयोग करने के लिए इस Option का उपयोग किया जाता हैं। 
  • Create from selection -  यहाँ से हम Selected Column  और Row के Name Define कर सकते हैं। 
5.3 Formula Auditing

  • Trace Precedents - जिस भी Cell पर फार्मूला लगा हो और आप देखना चाहते हैं की वैल्यू कहा से आ रही हैं तो इस ऑप्शन से यह एक line बना कर आपको बता देता हैं। 
  • Trace Dependents - जय Precedents का उल्टा होता है, यानि की यह देखने के लिए की इस फॉर्मूले की वैल्यू कही और पर Use की हो तो आप इस ऑप्शन से देख सकते हैं। 
  • Remove Arrows - जो भी उपरोक्त दो ऑप्शन से Lines बनी थी उनको मिटाने के लिए। 
  • Show Formulas - जहा पर भी हमने formula लिखे हैं वह पर Calculate हो कर Value आती हैं उसके स्थान पर यदि हमें फार्मूला दिखाना हो तो हम इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं। 
  • Error Checking - यदि कोई भी Formula गलत लगा हैं या हमारे द्वारा अलग Type की Value pass की गई होती तो यहाँ पर सभी Formula दिखाई देंगे। 
  • Evaluate Formula - यह हमें किसी भी formula की एक एक वैल्यू को किस प्रकार से ला कर Calculate किया हैं उसकी सभी Step बताता हैं। यदि हमसे फार्मूला लिखने में कोई गलती होती हैं तो उसे ढूंढने में आसानी होती हैं। 
  • Watch Window - यदि हमें किसी एक या एक से अधिक सेल की वैल्यू एक विंडो में देखना चाहते हैं तो यहाँ से watch लगा सकते हैं। जब भी उसमे कोई वैल्यू चेंज होगी तो आपको दिखाई देगी। 

5.4 Calculation

  • Calculation Options - Formula द्वारा हमेशा अपने आप ही Calculation कर लिया जाता हैं यहाँ   से आप फार्मूला को ऑटो के स्थान पर Manual कर सकते हैं।  
  • Calculate Now - यदि हमने उपरोक्त ऑप्शन से Formula को Manual कर दिया तो इस ऑप्शन को क्लिक करने से Calculation हो जाएंगे। इस ऑप्शन से सभी शीट के फार्मूला Calculate हो जाते हैं। 
  • Calculate Sheet - इस ऑप्शन से केवल Current Sheet के Formula ही Calculate होते हैं। 

6. Data

6.1 Get External Data

  • Form Access - यदि हम यहाँ पर डाटा Access से लाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन से एक्सेस की फाइल को Connect कर सकते हैं। 
  • From Web - यदि आप कोई Web Location से डाटा लाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन पर Web की लिंक सेलेक्ट करे। 
  • From Text - यदि किस Text फाइल से डाटा इस फाइल में लाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन से डाटा ला सकते हैं। 
  • From Other Sources - SQL Server या अन्य कोई Query से आप डाटा लाना चाहते हैं तो यहाँ पर कनेक्ट कर सकते हैं। 
  • Existing Connections - जितने भी आपने इस फाइल में कनेक्शन किये हैं वह सभी यहाँ पर दिखाई देते हैं। 

6.2 Connections

  • Refresh All -  जो भी डाटा हमने Get External Data ऑप्शन से connect  किये हैं उनको Refresh करने के लिए। 
  • Connections - यहाँ पर हमें कनेक्शन दिखाई देते हैं। 
  • Properties - Connection से सम्बंधित ऑप्शन ऑप्शन होते हैं। 
  • Edit Links - 

6.3 Sort & Filter



  • Sort A to Z - Data को Alphabetic Order में Sort करने के लिए। 
  • Sort Z to A - डाटा को Reverse Alphabetic Order में Sort करने के लिए। 
  • Sort - यहाँ पर आप एक से अधिक column को select कर सकते हैं जिनको आपको Sequence में sort करना हो। 
  • Filter - Data को Column के Data के अनुसार Show /Hide करने के लिए , इसे सेलेक्ट करने से Dropdown बन जाती हैं और आप यहाँ से डाटा सेलेक्ट कर सकते हैं।  
  • Clear - यदि हमने Filter लगा दिया और डाटा hide हो गए तो  उन डाटा को फिर से लाने के लिए। 
  • Reapply - Clear करने के पहले जो हमें Filter लगाया था उसे फिर से लगाने के लिए। 
  • Advanced - फ़िल्टर वाले डाटा को किस और Cell पर Copy करना हो तो इस ऑप्शन से कर सकते हैं। 

6.4 Data Tools

  • Text to Columns - यदि कोई data एक ही Cell में store हैं और हमें उसे अलग अलग cell में ले जाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन से उसे Separate करना होता हैं। 
  • Remove Duplicates - यदि सिलेक्टेड Cell में  कोई भी वैल्यू Duplicate होगी तो इस ऑप्शन से Delete कर सकते हैं। 
  • Data Validation - यदि आप चाहते हैं की किसी Cell specific वैल्यू ही enter हो सकते तो आप इस ऑप्शन से यहाँ पर मैसेज लगा सकते हैं यदि कोई भी उसके अतिरिक्त कोई वैल्यू enter करेगा तो एक message display होगा और value को enter नहीं करने देगा। 
  • Consolidate - 
  • What-If Analysis -

6.5 Outline

  • Group - यदि एक से अधिक Row को Group करना हो तो यहाँ से आप सेलेक्ट कर सकते हैं जब आप देखेंगे तो साइड में एक +/- का ऑप्शन आएगा और जब आप (-) पर क्लिक करेंगे तो उतनी Row Hide हो जाएगी और + पर क्लिक करेंगे तो Row फिर से दिखाई देने लगेगी। 
  • Ungroup - जो पहले वाले ऑप्शन से Group किये हैं वह इस ऑप्शन से फिर से पहले जैसे हो जायेंगे। 
  • Subtotal - 
  • Show Detail - 
  • Hide Detail - 

7. Review Menu

6.1 Proofing




  • Spelling  - इस ऑप्शन से आप व्याकरण की गलतिया ढूंढ सकते हैं, स्पेलिंग में भी यदि कोई गलती होगी तो आ इससे देख सकते हैं , स्पेलिंग मिस्टेक पर लाल लाइन और ग्रामर मिस्टेक पर हरी लाइन दिखाई देती हैं।  
  • Research - कुछ भी सर्च करना हो तो यहाँ से कर सकते हैं। 
  • Thesaurus - किस डिस्किनेरी में से आपको सर्च करना वह यहाँ पर सेलेक्ट होती हैं। 
  • Translate - यहाँ से हम लिखे गए टेक्स्ट तो अन्य भाषा में बदल सकते हैं। 

6.2 Comments

जब भी हम कुछ चेक करते हैं और यदि हमें कुछ लिखना हैंतो डॉक्यूमेंट पर डायरेक्ट लिखने की बजाये  हम कमेंट पर लिखते हैं ताकि वह आसानी से दिखाई दे 


  • New Comment - यहाँ से हम डॉक्यूमेंट पर नई कमेंट कर सकते हैं 
  • Delete - पहली से लिखी गई कमेंट को डिलीट कर सकते हैं। 
  • Previous - प्रीवियस कमेंट पर जा सकते हैं। 
  • Next - नेक्स्ट कमेंट पर जा सकते हैं। 
  • Show/Hide Comment - यदि कमेंट दिखाई दे रही हैं तो छुप जाएगी और छुपी हुई हैं तो दिखाई देने लगेगी। 
  • Show All Comments - सभी कमेंट दिखाई देने लगेगी। 
  • Show Link - 

6.3 Changes

  • Protect Sheet - यहाँ से आप शीट को लॉक कर सकते हैं और पासवर्ड सेट कर सकते यदि कोई उसमे परिवर्तन चाहेगा हो उसे पासवर्ड एंटर करना होगा , साथ में आप यह ऑप्शन कुछ ही Cell पर भी सेट कर सकते हैं। 
  • Protect Workbook - पूरी workbook को आप इस ऑप्शन से लॉक कर सकते हैं। 
  • Share Workbook - एक ही शीट पर एक समय में एक से अधिक व्यक्ति यदि कार्य करना चाहते हैं तो आप इस ऑप्शन से इस शीट को अन्य व्यक्तियों को शेयर कर  सकते है। 
  • Protect and Share Workbook - इस ऑप्शन से शीट शेयर हो जाएगी किन्तु कोई परिवर्तन नहीं कर सकता हैं और करेगा तो भी वही दिखाई देगा। 
  • Allow users to Edit Ranges - यदि आप Protected Sheet में किसी Range पर User को Edit करने का ऑप्शन देना चाहते हैं तो दे  सकते हैं। 
  • Track Changes - अन्य यूजर द्वारा जो भी changes किये होंगे वह दिखाई देने लगेंगे। 

8. View Menu

8.1 Workbook Views


  • Normal - इस व्यू वर्किंग व्यू होता हैं और सभी ऑप्शन दिखाई देते हैं यह Default ऑप्शन हैं। 
  • Page Layout - यदि आपको कोई पेज का साइज सेलेक्ट किया हुआ हैं तो उस पेपर पर कैसे दिखाई देगा वह इस Layout से दिखाई देता हैं। 
  • Page Break Preview - यदि आपने कही पर पेज ब्रेक किया हैं तो वह से पेज अलग हो कर दिखाई देगा। 
  • Custom Views - आप अपने अनुसार भी व्यू बना सकते हैं उसे Save कर  सकते हैं। 
  • Full Screen - इस ऑप्शन से पेज पूरी स्क्रीन को कवर कर लेते हैं , जिससे हम डॉक्यूमेंट को कम स्क्रॉल करके के एक से ज्याद पेज एक बार में देख सकते हैं। 

8.2 Show/Hide

  • Ruler - यदि आप पेज के हैडर पर रूलर (स्केल) शो करना कहते हैं तो इस ऑप्शन से टिक करके शो कर सकते है और अनटीक करके हाईड कर सकते हैं।
  • Gridlines - इससे पूरी स्क्रीन पर बहुत सारी आड़ी और खड़ी लाइन बन जाती हैं एक तरह से ग्राफ पेपर जैसी दिखाई देती हैं। 
  • Message Bar -
  • Formula Bar - जो टॉप में हमें फार्मूला बार दिखाई देता हैं उसे दिखाना और छुपाना यहाँ से सेट किया जाता हैं। 
  • Headings - 

8.3 Zoom


  • Zoom - इस ऑप्शन से हम अलग अलग तरह से ज़ूम कर सकते हैं 
  • Set Percent -  इसमें अलग अलग परसेंट का भी ऑप्शन हैं और एक बार में हम कितने पेज देखना चाहते हैं उनकी सेटिंग भी कर सकते हैं।
  • Zoom to Selection -

8.4 Window


  • New Window -
  • Arrange All -
  • Freeze Panes
  • Split
  • Hide
  • Unhide
  • View Side by Side
  • Synchronous Scrolling
  • Reset Window Position
  • Save Workspace
  • Switch Windows

7.5 Macros



  • जब हमें एक जैसा कार्य बार बार करना होता हैं हैं तो हम मैक्रो रिकॉर्ड कर सकते हैं 
  • हम एक से अधिक मैक्रो रिकॉर्ड कर सकते हैं। 
  • पहले से बने मैक्रो को रन कर सकते हैं। 

M. S. Excel के बारे में अन्य जानकारी 

M.S. Excel Question and Answer in Hindi हमने यहाँ पर Excel से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उत्तर दिए हैं

Q. M.S. Excel का फाइल एक्सटेंशन क्या  होता हैं ?

A. Excel के फाइल एक्सटेंशन XLS (Excel) or XLSX होता हैं ! XLSX नया Version हैं। 



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  MS Word kya hain? एम.एस. वर्ड क्या हैं ? MS Word - एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर हैं, इसके द्वारा हम टेक्स्ट एडिटिंग का कार्य कर सकते हैं, इसे इनस्टॉल करने के  लिए हमें MS Office का सेटअप करना होता हैं उसमे एक सॉफ्टवेयर MS Word भी इनस्टॉल हो जाता हैं वर्ड में डॉक्यूमेंट बनाकर हम उसकी प्रिंट निकाल सकते हैं और फाइल को ई-मेल भी कर सकते हैं।  एम.एस.वर्ड में हम क्या-क्या कार्य कर सकते हैं ? किसी भी प्रकार का लेटर(पत्र) लिख सकते हैं।  किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन (आवेदन पत्र ) लिख सकते हैं।  नोट्स बना सकते हैं।  पेंट ब्रश में बनी इमेज को इन्सर्ट कर सकते हैं।  टेक्स्ट फोर्मेटिंग से सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टेक्स्ट एलाइनमेंट से  सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टाइपिंग करना, उस पर कलर करना और पेंट ब्रश की इमेज बनाना आदि कार्य हम वर्ड में कर सकते है।  यदि आप e -book लिखना चाहते हैं तो इसमें लिखे कर ऐमज़ॉन किंडल पर अपलोड कर सकते हैं।   PHP Validation के बारे में जाने  एम.एस.वर्ड को चालू कैसे करे ? Window XP में  Start ->  Program  -> Microsoft Office -> WordPad से ओपन कर सकते हैं  Window

MS Paint (एम.एस. पेंट)

  M.S. Paint (Paint Brush)  kya hain? पेंट ब्रश क्या हैं? यह एक ग्राफ़िक्स एडिटर हैं , यदि आप कोई भी इमेज से सम्बंधित कार्य करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सबसे बढ़िया टूल साबित होगा, कोई भी फ्री हैंड ड्राइंग बनाना हो या पहले से बनी ड्राइंग में कोई चेंज करना हो तो यह टूल बेस्ट हैं , आइये हम आपको बताते हैं की पेंट पर कैसे काम करते हैं ,  M.S. Paint को Paint, Paint Brush आदि नाम से भी जाना जाता हैं. यह एक free tool हैं जिसके मदद से आप आप किसी भी प्रकार की Drawing बना सकते हैं। पेंट क्या हैं और इसकी विशेषताए इस प्रकार हैं।  PHP Validation के बारे में जाने  M.S. Paint (Paint Brush)  की विशेषताएं   M.S. Paint को अलग से Install करने की जरुरत नहीं बहुत लाइट वेट हैं (इसलिए आसानी से ओपन हो जाता हैं ) फ्री हैंड ड्राइंग के सभी ऑप्शन हैं  समझना और चलना बहुत आसान हैं  ड्राइंग में उपयोग में आने वाले सभी टूल इसमें मौजूद हैं  नई ड्राइंग बनाना हो या पहले से बनी ड्राइंग को एडिट करने में उपयोगी  सभी फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करने की सुविधा  Resize करने की सुविधा  ज़ूम इन / आउट करने की सुविधा  पेन्सिल, ब्रश, इरेज़र

Paper Size & Printer Related Information

Paper Sizes आज हम समझेंगे की Paper के ज्यादा उपयोग में आने वाले Size के बारे में      A4 Size : सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला Size A4 साइज होता हैं इसकी Width 210mm X Length 297mm होती हैं। A5 Size : यह A4 का आधा साइज होता हैं इसकी Width 148mm X Length 210mm होती हैं। Latter Size : यह size हमारे जो Letter Pad आते हैं उनमे उपयोग में आता हैं यह A4 से Width में लगभग 5mm बड़ा होता हैं और Length में 18mm छोटा होता है। इसकी Width 215mm X Height 279 mm होती हैं। Legal Size : यह Size सरकारी कार्यालय में स्टाम्प के साथ लगाए paper में उपयोग होता हैं यह चौड़ाई में तो Latter के बराबर ही होता हैं लेकिन Length में लगभग 355mm यानि की 14 inch तक होता हैं इसकी Width 215mm X Height 355 mm होती हैं। Paper Size in MM in Inches Width Length Width Length Legal 215 355 8.5 14 Letter 215 279 8.5 11 A4 210 297 8.27 11.69 A5 148 210 5.83 8.27

Print Options in Hindi

  जब हम किसी भी डॉक्यूमेंट से प्रिंट देते हैं तब  हमारे पास बहुत से ऑप्शन होते हैं जो की प्रिंट देने के कार्य को और आसान बनाते हैं , इस आर्टिकल में हम प्रिंट से सम्बंधित सभी ऑप्शन सीखेंगे, इस ऑप्शन की मदद से आप बहुत से डॉक्यूमेंट से प्रिंट दे सकते हैं।  Print option in ms word Print option in excel Print option in wordpad चलिए शुरू करते हैं।  जब भी हम किसी भी डॉक्यूमेंट से Print Button को Press करते हैं तो इस प्रकार से एक Dialogue Box Open होता हैं , आइये हम एक एक कर सभी  List the various Print Options in Hindi 1. Printer Name : यहाँ पर जितने भी Printer Driver हमारे Computer में Install हैं वह इस लिस्ट में दिखाई देते हैं , हमें जिस भी प्रिंटर पर प्रिंट देना हैं उस प्रिंटर को हम यहाँ से सेलेक्ट करते हैं।  Status : इस समय प्रिंटरON हैं या OFF हैं उसका status यहाँ पर दिखाई देता हैं।  Type : यह Driver का Type बताता हैं यानि की जिस पर हम प्रिंट दे रहे हैं वह प्रिंटर हैं या PDF बनाने के लिए Driver. Where : यहाँ पर हमारा प्रिंटर किस Port पर Connect हैं जैसे USB, LPT, आदि    Comment : यदि प्रि