सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Input Device (इनपुट डिवाइस)





वे सभी डिवाइस जिनसे सिग्नल कंप्यूटर में जाते हैं वे सभी इनपुट डिवाइस कहलाती हैं, इनमे मुख्यतः कीबोर्ड, माउस आते हैं , बाकि अन्य कई डिवाइस और भी होते हैं जिनकी लिस्ट हम निचे दे रहे हैं।




Keyboard



Keyboard : यह एक डिवाइस है जिसमे बहुत सी Key होती है हमें जो भी लिखना हो हम इन Key की सहायता से लिख सकते हैं। यह आसानी से USB के द्वारा हमारे CPU (Cabinet) मे Connect हो जाते हैं । आजकल Wireless Keyboard भी आने लगे हैं इसमे हमे केवल के Device हमारे USB Port मे लगाना होता हैं । और बिना Wire के हम आसानी से दूर बैठे ही Type कर सकते हैं । 



Keyboard कितने प्रकार के होते हैं ?

1. Connection Method के अनुसार तीन तरह के होते हैं 
  • PS2 Keyboard : (इसमे एक गोल Connector होता हैं जिससे यह Mother Board पर Connect होता हैं )
  • USB Keyboard : (इस तरह के Keyboard मे PS2 के स्थान पर USB Connector होता हैं USB होने से हम Mother Board पर किसी भी USB Port से Connect कर सकते हैं । 
  • Wireless Keyboard : इस तरह के Keyboard मे हमे एक Device Computer से Connect करना होता है जो की Pen Drive के जितना बड़ा होता हैं, इस receiver को लगाते ही बिना Wire के हम Keyboard Operate कर सकते हैं । 
2. Architecture के अनुसार keyboard के प्रकार 

  • Mechanical Keyboard : Mechanical Keyboard मे Rubber और PVC plate के बजाए Spring लगे हुए बटन होते हैं यह keyboard पहले चलते थे अब advance keyboard आने के कारण इनके प्रचलन कम हो गए हैं। 
3. कार्य के अनुसार Keyboard के प्रकार 

  • Multimedia Keyboard : Multimedia Keyboard मे Standard keys के अलावा Sound Operate करने लिए , Calculator On करने के लिए , Browser home पर जाने के लिए , Mail आदि open करने के लिए कुछ Extra Keys होती है । 
  • Gaming keyboard : इस तरह के Keyboard game खेलने के लिए बनाए जाते हैं इसमे Game से संबंधित के ही होती हैं एक तरह से यह Joystick होते हैं । 
  • General Purpose Keyboard : यह Keyboard सभी तरह के कार्य मे काम आते है ।





Mouse



इस डिवाइस के द्वारा हम कोई भी ड्राइंग या  स्क्रीन की किसी स्पेसिफिक लोकेशन पर एक दम से जाना हो तो हम जा सकते हैं। 



Joystick



यह भी कीबोर्ड जैसा एक डिवाइस हैं जिसका उपयोग हम Game खेलने के लिए करते हैं। 


Scanner



इस डिवाइस से हम कोई भी पेपर को स्कैन कर सकते हैं , स्कैन करने से उस पेपर की एक इमेज फाइल हमें प्राप्त हो जाती है। 


OCR (ऑप्टिकल करैक्टर रीडर) 

इस स्कैनर द्वारा स्पेसिफिक Font में लिखे करैक्टर रीड कर लिए जाते हैं, और वह टेक्स्ट फॉर्मेट में हमें प्राप्त होते हैं , चेक पर स्पेसिफिक Font  होते हैं जिन्हे OCR के द्वारा स्कैन कर लिया जाता हैं।  



OMR (ऑप्टिकल मार्क रीडर)

इस स्कैनर द्वारा OMR Sheet से डाटा रीड किया जाता हैं, उसमे किस पर्टिकुलर राउंड पर हम पेन से डार्क कर देते हैं, ऐसा करने से रीडर उस डार्क बॉक्स की वैल्यू को रीड कर लेता हैं और हमें टेक्स्ट फॉर्मेट में डाटा प्रोवाइड कर देता हैं। 


Finger Print Scanner (Biometric Scanner) 

आपने देखा होगा आजकल Office मे Attendance के लिए एक Finger Print Scanner का उपयोग किया जाता हैं । साथ मे आजकल कुछ Mobile के Back Side मे भी Scanner होता हैं जो को Lock open करने का कार्य करता हैं । यह एक ऐसा Password हैं की इसे वही व्यक्ति open कर पाता जिसने इसे लगाया हो क्युकी प्रत्येक व्यक्ति के Finger की रेखाए अलग अलग होती हैं । 


Q. स्क्रीन फिंगरप्रिंट कौन सा डिवाइस है इनपुट आउटपुट?
Screen Finger Print Device एक input device हैं क्युकी यह हमे Finger को Read करता हैं और Data को Computer मे भेजता हैं इसलिए यह Input Device हैं । 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

WordPad वर्डपेड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

  Word Pad kya hain? वर्डपेड क्या हैं ? Word Pad - Word Pad एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर हैं, इसके द्वारा हम टेक्स्ट एडिटिंग का कार्य कर सकते हैं, इसे अलग से इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं होती हैं, यह विंडोस के साथ ही इंस्टॉल हो जाता हैं।  वर्डपैड में डॉक्यूमेंट बनाकर हम उसकी प्रिंट निकाल सकते हैं और फाइल को ई-मेल भी कर सकते हैं।  वर्डपैड में हम क्या-क्या कार्य कर सकते हैं ? किसी भी प्रकार का लेटर(पत्र) लिख सकते हैं।  किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन (आवेदन पत्र ) लिख सकते हैं।  नोट्स बना सकते हैं।  पेंट ब्रश में बनी इमेज को इन्सर्ट कर सकते हैं।  टेक्स्ट फोर्मेटिंग से सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टेक्स्ट एलाइनमेंट से  सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टाइपिंग करना, उस पर कलर करना और पेंट ब्रश की इमेज बनाना आदि कार्य हम वर्डपैड में कर सकते है।  वर्डपैड को चालू कैसे करे ? Window XP में  Start ->  Accessories -> WordPad से ओपन कर सकते हैं  Windows 7, 8, 10 में आपको सर्च बॉक्स में Wordpad लिख कर एंटर करने मात्र से वर्डपैड ओपन हो जायेगा।  Run option में  "wordpad" लिख कर एंटर करने से भी

Microsoft Word - MS Word (एम.एस. वर्ड) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

  MS Word kya hain? एम.एस. वर्ड क्या हैं ? MS Word - एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर हैं, इसके द्वारा हम टेक्स्ट एडिटिंग का कार्य कर सकते हैं, इसे इनस्टॉल करने के  लिए हमें MS Office का सेटअप करना होता हैं उसमे एक सॉफ्टवेयर MS Word भी इनस्टॉल हो जाता हैं वर्ड में डॉक्यूमेंट बनाकर हम उसकी प्रिंट निकाल सकते हैं और फाइल को ई-मेल भी कर सकते हैं।  एम.एस.वर्ड में हम क्या-क्या कार्य कर सकते हैं ? किसी भी प्रकार का लेटर(पत्र) लिख सकते हैं।  किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन (आवेदन पत्र ) लिख सकते हैं।  नोट्स बना सकते हैं।  पेंट ब्रश में बनी इमेज को इन्सर्ट कर सकते हैं।  टेक्स्ट फोर्मेटिंग से सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टेक्स्ट एलाइनमेंट से  सम्बंधित कार्य कर सकते हैं।  टाइपिंग करना, उस पर कलर करना और पेंट ब्रश की इमेज बनाना आदि कार्य हम वर्ड में कर सकते है।  यदि आप e -book लिखना चाहते हैं तो इसमें लिखे कर ऐमज़ॉन किंडल पर अपलोड कर सकते हैं।   PHP Validation के बारे में जाने  एम.एस.वर्ड को चालू कैसे करे ? Window XP में  Start ->  Program  -> Microsoft Office -> WordPad से ओपन कर सकते हैं  Window

MS Paint (एम.एस. पेंट)

  M.S. Paint (Paint Brush)  kya hain? पेंट ब्रश क्या हैं? यह एक ग्राफ़िक्स एडिटर हैं , यदि आप कोई भी इमेज से सम्बंधित कार्य करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सबसे बढ़िया टूल साबित होगा, कोई भी फ्री हैंड ड्राइंग बनाना हो या पहले से बनी ड्राइंग में कोई चेंज करना हो तो यह टूल बेस्ट हैं , आइये हम आपको बताते हैं की पेंट पर कैसे काम करते हैं ,  M.S. Paint को Paint, Paint Brush आदि नाम से भी जाना जाता हैं. यह एक free tool हैं जिसके मदद से आप आप किसी भी प्रकार की Drawing बना सकते हैं। पेंट क्या हैं और इसकी विशेषताए इस प्रकार हैं।  PHP Validation के बारे में जाने  M.S. Paint (Paint Brush)  की विशेषताएं   M.S. Paint को अलग से Install करने की जरुरत नहीं बहुत लाइट वेट हैं (इसलिए आसानी से ओपन हो जाता हैं ) फ्री हैंड ड्राइंग के सभी ऑप्शन हैं  समझना और चलना बहुत आसान हैं  ड्राइंग में उपयोग में आने वाले सभी टूल इसमें मौजूद हैं  नई ड्राइंग बनाना हो या पहले से बनी ड्राइंग को एडिट करने में उपयोगी  सभी फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करने की सुविधा  Resize करने की सुविधा  ज़ूम इन / आउट करने की सुविधा  पेन्सिल, ब्रश, इरेज़र

Print Options in Hindi

  जब हम किसी भी डॉक्यूमेंट से प्रिंट देते हैं तब  हमारे पास बहुत से ऑप्शन होते हैं जो की प्रिंट देने के कार्य को और आसान बनाते हैं , इस आर्टिकल में हम प्रिंट से सम्बंधित सभी ऑप्शन सीखेंगे, इस ऑप्शन की मदद से आप बहुत से डॉक्यूमेंट से प्रिंट दे सकते हैं।  Print option in ms word Print option in excel Print option in wordpad चलिए शुरू करते हैं।  जब भी हम किसी भी डॉक्यूमेंट से Print Button को Press करते हैं तो इस प्रकार से एक Dialogue Box Open होता हैं , आइये हम एक एक कर सभी  List the various Print Options in Hindi 1. Printer Name : यहाँ पर जितने भी Printer Driver हमारे Computer में Install हैं वह इस लिस्ट में दिखाई देते हैं , हमें जिस भी प्रिंटर पर प्रिंट देना हैं उस प्रिंटर को हम यहाँ से सेलेक्ट करते हैं।  Status : इस समय प्रिंटरON हैं या OFF हैं उसका status यहाँ पर दिखाई देता हैं।  Type : यह Driver का Type बताता हैं यानि की जिस पर हम प्रिंट दे रहे हैं वह प्रिंटर हैं या PDF बनाने के लिए Driver. Where : यहाँ पर हमारा प्रिंटर किस Port पर Connect हैं जैसे USB, LPT, आदि    Comment : यदि प्रि

NotePad (नोट पैड)

नोटपैड क्या है ? (Notepad kya hai) यह एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर हैं , जो टेक्स्ट एडिटिंग के काम आता हैं , इसके द्वारा बनाई गई फाइल का डिफ़ॉल्ट एक्सटेंशन TXT होता हैं , यदि विंडोज इनस्टॉल होने के साथ ही इनस्टॉल हो जाता हैं इसे हमें अलग से इंसटाल करने की जरुरत नहीं होती। इस Article मे आपको नोटपैड की जानकारी दी गई हैं ।  Title Bar - इसमें फाइल का नाम और सॉफ्टवेयर का नाम दिखाई देता हैं , यदि फाइल के नाम के आगे * दिखाई दे तो इसका मतलब यह होता हैं की फाइल अभी सेव नहीं हैं , जैसे ही आप सेव करेंगे तो यह * दिखाई नहीं देगा। Textarea - हमें जो भी लिखना होता हैं वह इस बॉक्स में लिखते हैं। Status Bar - यहाँ पर हमें कर्सर की पोजीशन, झूम का प्रतिशत, आदि दिखाई देते हैं। Menu Bar - आइये आपको एक एक करके सभी मेन्यू समझाते हैं। 1. NotePad File Menu (फाइल मेन्यु)  New - नई फाइल बनाने के लिए। New Window - नई फाइल को एक अलग विंडो में ओपन करने के लिए। Open - पहले से बनी फाइल का डाटा रीड करने के लिए। Save - फाइल को सेव करने के लिए, इस पर क्लिक करने पर एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा उसमे पाथ और फाइल का नाम एंटर करे